
भरोसे का खामियाजा पीड़ित ने भुगता, पुलिस और साइबर सेल कर रही जांच

यश विश्वकर्मा @ बिलासपुर/कोरबा। ऑनलाइन ठगी के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। दर्री थाना क्षेत्र के साडा कॉलोनी में रहने वाले एक व्यक्ति के साथ क्रेडिट कार्ड के जरिए तीन लाख 81 हजार 988 रुपए की धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। पीड़ित का कहना है कि उसने किसी के साथ ओटीपी साझा नहीं किया, फिर भी उसके कार्ड से सात बार में बड़ी रकम निकाली गई।
ऐसे हुआ ऑनलाइन फ्रॉड
पुलिस के अनुसार जमनीपाली साडा कॉलोनी निवासी रामेश्वर प्रसाद राठौर ने डी-मार्ट रेडी ऐप से सामान खरीदी का प्रयास किया था। भुगतान असफल रहने के कुछ देर बाद उन्हें एक अनजान कॉल आया। कॉलर ने खुद को कस्टमर केयर का व्यक्ति बताते हुए दोबारा भुगतान करने को कहा और व्हाट्सएप पर एक लिंक भेजा। लिंक पर क्लिक करते ही रामेश्वर के मोबाइल में एक एप डाउनलोड हुआ और कुछ मिनटों में तीन किस्तों में 1,60,994 रुपए की निकासी हो गई।
बैंक और साइबर सेल से भी नहीं मिली राहत
घबराए रामेश्वर ने तत्काल आईसीआईसीआई बैंक के कस्टमर केयर में फोन कर कार्ड ब्लॉक कराया और साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर शिकायत की। इसके बावजूद अगले दिन उनके मोबाइल पर क्रेडिट कार्ड का बिल आया, जिसमें सात किस्तों में कुल 3,81,988 रुपए की निकासी दर्ज थी।
रामेश्वर का आरोप है कि जब वह ठगी की जानकारी देने बैंक शाखा पहुंचे तो वहां के कर्मचारियों ने उनकी बात को गंभीरता से नहीं लिया और अभद्र व्यवहार कर उन्हें लौटा दिया।
पुलिस ने दर्ज किया मामला
रामेश्वर ने दर्री थाने में धोखाधड़ी का केस दर्ज कराया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। साइबर सेल की मदद से आरोपी गिरोह का पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि जल्द ही ठगों की पहचान कर कार्रवाई की जाएगी।
ऑनलाइन ठगी से बचने के टिप्स:
@ अनजान लिंक पर क्लिक न करें।
@ कोई भी ओटीपी या कार्ड की जानकारी किसी के साथ @ साझा न करें।
@ शक होने पर तुरंत साइबर हेल्पलाइन 1930 पर संपर्क करें।